Who Is Mohit Pandey?
Who Is Mohit Pandey?

जब बात आयोध्या के श्रीराम मंदिर के पूजारियों की चयनित 50 लोगों में गणित चुनौती बनती है, तो उसमें से एक नाम Mohit Pandey का भी है। गाजियाबाद के छात्र Mohit Pandey ने अपने अद्भुत ज्ञान और साधना से आयोध्या के प्रसिद्ध मंदिर में प्रायजन्य सेवा करने के लिए चयनित होने का सौभाग्य प्राप्त किया है।

विद्या का सफर: दूधेश्वर से आयोध्या तक

Mohit Pandey ने Dudheshwar Veda Vidyapeeth में सात वर्षों तक अध्ययन किया और फिर अपनी शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए Tirupati गए। उनके विद्यार्थी जीवन में कई महत्वपूर्ण मोड़ आए, जिनमें उन्होंने Vedic University में अध्ययन किया और Acharya पद प्राप्त किया। उनकी साक्षात्कार की प्रक्रिया में 3000 लोगों के बीच हुआ था चयन। आयोध्या में प्रियेस्ट बनने से पहले उन्हें छह महीनों का प्रशिक्षण पूरा करना होगा।

दूधेश्वर वेद विद्यापीठ: शिक्षा का केंद्र

यहां के महंत नारायण गिरि ने इस महत्वपूर्ण समाचार को जिले के गर्व की बात बताते हुए कहा कि Mohit Pandey की चयन मंदिर के लिए बड़ा सम्मान है। Dudheshwar Nath Mandir के परिसर में ही यह Veda Vidyapeeth स्थित है, जो वेद और धार्मिक शिक्षा के लिए प्रसिद्ध है। यहाँ पर 70 विद्यार्थी अपने अध्ययन कर रहे हैं और पिछले 23 वर्षों से विद्यार्थियों को वेद शिक्षा दी जा रही है।

सामाजिक सम्मान: गाजियाबाद के लिए गर्व की बात

इस समाचार के साथ-साथ Mohit Pandey की चयन मंदिर में पहुंचने वाली विशेष प्रायजन्य घटना है। उनके परिवार, दोस्त और समुदाय के सदस्य इस सम्मान को बड़े गर्व से मान रहे हैं। वे सभी एक संगीत संगठन से घाजियाबाद से चले होंगे, जहाँ से उन्हें आशीर्वाद और प्रार्थनाएं मिलेंगी। आयोध्या में राम मंदिर में उनका संयमित और समर्थनीय योगदान आशा की जा रही है।

Mohit Pandey Priest Age

हालाँकि खोज परिणामों में उनकी सटीक उम्र का उल्लेख नहीं किया गया है, हम यह अनुमान लगा सकते हैं कि उनका जन्म 1987 में हुआ था, जैसा कि उनके अमेज़न प्रोफ़ाइल में बताया गया है। प्रदान की गई जानकारी को ध्यान में रखते हुए, मोहित पांडे की उम्र 30 के आसपास होने की संभावना है।

इसी के साथ, आयोध्या के श्रीराम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होने वाली है। इस अवसर पर देशभर से कई मान्यताओं के लोगों को निमंत्रण भेजा जा रहा है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल हैं। गाजियाबाद के छात्र Mohit Pandey ने दूधेश्वर वेद विद्यापीठ से अपनी शिक्षा की थीम को प्रायोजित किया है और अब वह अपने योगदान के लिए आयोध्या की पवित्र स्थली में जा रहे हैं।

Pooja Kumari

Pooja Kumari is a passionate author at Live Bharat Tak, specializing in the latest job openings, educational updates, and result announcements. With a dedication to providing accurate and timely information

Leave a Reply