Temporary School Closure in Uttar Pradesh.
Temporary School Closure in Uttar Pradesh.

UP School Closed: उत्तर प्रदेश में इन दिनों कोहरे का साया छाया हुआ है। घने सफेद पर्दे ने सूरज की किरणों को भी रोक दिया है। सुबह के समय तो हालत और भी बदतर हो जाती है, जब विजिबिलिटी बेहद कम हो जाती है। ऐसे में बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यूपी के कुछ शहरों में स्कूलों को लेकर बड़े फैसले लिए गए हैं। कहीं स्कूलों का समय बदला गया है, तो कहीं एक दिन का शीतकालीन अवकाश घोषित किया गया है। आइए जानते हैं कि किन शहरों में स्कूल बंद हुए हैं और किनमें समय में बदलाव किया गया है।

यूपी शहरों में स्कूलों की स्थिति

शहरस्कूल की स्थितिकक्षाएं प्रभाविततिथि
आगराबंदनर्सरी से कक्षा 828 दिसंबर, 2023
अलीगढ़बंदकक्षा 1 से 1228 और 29 दिसंबर, 2023
गाजियाबादटाइमिंग बदलावकक्षा 1 से 828 दिसंबर, 2023 से आगे
नोट: यह जानकारी 28 दिसंबर, 2023 तक प्राप्त नवीनतम सूचनाओं पर आधारित है. कृपया अपने शहर के स्कूल प्रशासन या स्थानीय अधिकारियों से नवीनतम अपडेट लेना सुनिश्चित करें.

आगरा: कोहरे के प्रकोप से मिली एक दिन की छुट्टी

ताजमहल के शहर आगरा में सुबह के समय घना कोहरा छाया रहता है। इससे विजिबिलिटी बेहद कम हो जाती है और हादसे का खतरा बढ़ जाता है। बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए जिलाधिकारी ने 28 दिसंबर 2023 को नर्सरी से कक्षा 8 तक के सभी स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है। हालांकि, कक्षा 9 से 12 तक के स्कूलों का संचालन सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक किया जाएगा।

कोहरा प्रभावित शहर: आगरा बंद स्कूल: नर्सरी से कक्षा 8 तक समय में बदलाव: कक्षा 9 से 12 तक – सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक

Also Read: UP Police Vacancy 2023: यूपी कांस्टेबल भर्ती में OBC, ST, SC के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट, जानिए पूरी जानकारी

गाजियाबाद: समय बदला, सुबह की नींद पूरी होगी बच्चों को

गाजियाबाद में भी कोहरे के कारण स्कूलों का समय बदल दिया गया है। जिला शिक्षा अधिकारी के आदेश के अनुसार, 27 और 28 दिसंबर 2023 को सभी स्कूलों का समय सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक रहेगा। इससे छोटे बच्चों को सुबह की ठंड और कोहरे से बचाया जा सकेगा और उन्हें अपनी नींद पूरी करने का मौका मिलेगा।

कोहरा प्रभावित शहर: गाजियाबाद समय में बदलाव: सभी स्कूलों का समय – सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक

जालौन: नए साल तक बंद रहेंगे स्कूल

जालौन जिले में भी कोहरे का कहर जारी है। विजिबिलिटी बेहद कम होने के कारण स्कूलों को बंद करने का फैसला लिया गया है। जिलाधिकारी ने 27 दिसंबर से 31 दिसंबर 2023 तक कक्षा 1 से 8 तक के सभी स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है। इससे छोटे बच्चों को कोहरे के प्रकोप से बचाया जा सकेगा।

कोहरा प्रभावित शहर: जालौन बंद स्कूल: कक्षा 1 से 8 तक (27 दिसंबर से 31 दिसंबर 2023 तक)

Pooja Kumari

Pooja Kumari is a passionate author at Live Bharat Tak, specializing in the latest job openings, educational updates, and result announcements. With a dedication to providing accurate and timely information

Leave a Reply