PM Vishwakarma Yojana 2024 Online Apply
PM Vishwakarma Yojana 2024 Online Apply

PM Vishwakarma Yojana 2024: सरकार ने विभिन्न वर्गों के लोगों के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं, जो उनकी दिनचर्या में मदद करने का उद्देश्य रखती हैं। इन योजनाओं का मुख्य उद्देश्य लोगों को आर्थिक सहारा प्रदान करना है, ताकि वे अपनी आत्मनिर्भरता में आगे बढ़ सकें। “PM Vishwakarma Yojana” भी इसी लिस्ट में है, जिसमें केंद्र सरकार ने 18 पारंपरिक व्यापारों को शामिल किया है।

PM Vishwakarma Yojana का लाभ किसे मिलता है?

बात करते हैं एक सुपर फायदेमंद योजना की, जिससे हमारे कामगार भाइयों और बहनों को मिलेगा बहुत ही मिठा लाभ। इस योजना के तहत, जो भी रोजगारी में लगे हुए हैं, उन्हें मिलेगा एक लाख रुपये तक का बिल्कुल ब्याज़ रहित लोन। चिंता नहीं करनी, इसका ब्याज़ तो हमें देना ही नहीं है! और फिर, जैसे-जैसे सब कुछ ठीक चलेगा, उन्हें मिलेगा और भी ज्यादा लाभ। उन्हें मौका मिलेगा दो लाख रुपये तक का और वो भी सिर्फ पांच फीसदी ब्याजदर पर। इतना सस्ता और आसान लोन, कहीं और नहीं मिलेगा!

इस योजना के तहत, हर महीने कामगार भाइयों और बहनों को मिलेगा 500 रुपये की आर्थिक मदद भी। कहीं और तो ऐसा सोचने का समय ही नहीं है! ये सब व्यावसाय शामिल हैं इस योजना में – सोनार, कुम्हार, बढ़ई, मूर्तिकार, चर्मकार, राजमिस्त्री, बुनकर/बेलदार, खिलौना बनाने वाले, धोबी, दर्जी, और भी बहुत कुछ। सभी को मिलेगा ये बड़ा फायदा! तो जल्दी से निकलो, इस योजना का लाभ उठाओ और अपने व्यावसाय में लाओ नया उत्साह!

PM Vishwakarma Yojana 2024
PM Vishwakarma Yojana 2024

PM Vishwakarma Yojana 2024 के लिए Registration कैसे करें

अगर आप किसी भी 18 व्यावसायों में काम कर रहे हैं, तो आप इस शानदार योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। सबसे पहले, आपको पीएम विश्वकर्मा पंजीकरण पोर्टल pmvishwakarma.gov.in पर जाना होगा। यहां आपको आवेदन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। मोबाइल और आधार डीटेल डालने के बाद, आपके सामने एक फॉर्म आएगा, जिसमें आपको अपनी कैटेगरी और अन्य जानकारी भरनी होगी। आप इसके लिए नजदीकी जनसेवा केंद्र में भी जा सकते हैं, आवेदन प्रक्रिया को सहारा लेने के लिए।

इस योजना से जुड़ने के लिए आपको अपनी जानकारी ठीक से भरनी होगी, ताकि आपका आवेदन स्वीकृत हो सके और आप इस योजना के बेहतरीन लाभार्थी बन सकें। तो जल्दी से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करें और अपने व्यावसाय को नए ऊँचाइयों तक पहुँचाएं!

PM Vishwakarma Yojana की फीस

पीएम विश्वकर्मा योजना में आवेदन करने के लिए कोई भी शुल्क नहीं लिया जाता है। सभी प्रक्रियाएं, जैसे रजिस्ट्रेशन और आईडी कार्ड जारी करना, सरकार द्वारा निशुल्क होती हैं। आप अपने आवेदन के बाद विश्वकर्मा सर्टिफिकेट को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। इससे आपको कोई अतिरिक्त खर्च नहीं आएगा, और आप अपने व्यावसायिक मार्ग में आगे बढ़ सकते हैं।

PM Vishwakarma Yojana 2024 के अन्य लाभ

इस योजना के तहत कारीगरों और शिल्पकारों को कई और लाभ प्रदान किए जाएंगे:

  1. कौशल प्रशिक्षण: रोजगारी में सुधार के लिए, प्रतिदिन 500 रुपये के स्टाइपेंड के साथ 5-7 दिनों का बुनियादी प्रशिक्षण और 15 दिनों या उससे अधिक का विशेष प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।
  2. ऋण सहायता: आर्थिक समर्थन के लिए, तीन लाख रुपए तक का ऋण एक लाख और दो लाख रुपए के दो किश्तों में क्रमशः 18 महीने और 30 महीने की अवधि के लिए प्रदान किया जाएगा। इसमें 5% निर्धारित रियायती ब्याज दर पर छूट के साथ भारत सरकार द्वारा 8% की सीमा तक प्रदान किया जाएगा।
  3. टूलकिट प्रोत्साहन: बुनियादी कौशल प्रशिक्षण की शुरुआत में, ई-वाउचर के रूप में 15,000 रुपये तक का टूलकिट प्रोत्साहन भी दिया जाएगा।
  4. डिजिटल प्रोत्साहन: प्रत्येक डिजिटल भुगतान या रसीद के लिए प्रति डिजिटल लेनदेन एक रुपये की राशि के हिसाब से अधिकतम 100 लेनदेन मासिक तक लाभार्थी के खाते में जमा किया जाएगा।
  5. प्रमाण पत्र: शिल्पकारों या कारीगरों को पीएम विश्वकर्मा प्रमाण पत्र और आईडी कार्ड के साथ एक अलग पहचान प्रदान की जाएगी। इससे उन्हें और भी सरकारी योजनाओं में सहायता मिलने में मदद होगी।

PM Vishwakarma Yojana लाभार्थी की योग्यता

  • न्यूनतम आयु: इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपकी आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • मुद्रा और स्वनिधि लाभार्थियों को छोड़कर: इस योजना में, मुद्रा और स्वनिधि योजनाओं से पहले जो लोग अन्य क्रेडिट-आधारित योजनाओं से पूरी तरह से ऋण चुका देने वाले हैं, उन्हें भी इस योजना का लाभ हो सकता है।
  • पंजीकरण और लाभ प्रति परिवार: इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पंजीकरण और लाभ प्रति परिवार एक सदस्य के लिए ही होगा।
  • सरकारी कर्मचारी: सरकारी कर्मचारी और उनके परिवार के सदस्य इस योजना के लाभार्थी नहीं हो सकते हैं।

PM Vishwakarma Yojana आवश्यक डॉक्यूमेंट्स

इस योजना के लिए आवेदन करते समय निम्नलिखित डॉक्यूमेंट्स की आवश्यकता हो सकती है:

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • अधिवास प्रमाणपत्र
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • राशन कार्ड

योजना के लाभ का अधिकतम उपयोग करने के लिए, इन योजनाओं के प्रति उत्साह और जागरूकता बढ़ाना महत्वपूर्ण है। इस प्रकार की सरकारी योजनाएं सामाजिक और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को सशक्त करने में सहायक हो सकती हैं, जिससे समृद्धि और समाज में सामंजस्य बना रहे। इससे लोग अपने क्षमताओं का सही तरीके से उपयोग कर सकते हैं और अपने व्यावसायिक या शिक्षात्मक लक्ष्यों की पूर्ति कर सकते हैं।

Basant Kumar

I'm Basant Kumar, the tech enthusiast driving Live Bharat Tak. I dive into the latest digital innovations, dissecting gadgets like mobiles, laptops, and tablets to offer insightful reviews.

Leave a Reply