National Youth Day Bhashan In Hindi
National Youth Day Bhashan In Hindi

हर साल 12 जनवरी को मनाया जाने वाला (National Youth Day Speech) के युवाओं की शक्ति और क्षमता का जश्न मनाने का एक खास अवसर है। यह दिन Swami Vivekananda Jayanti के रूप में भी मनाया जाता है, जिनके विचार और स्वप्न भारत के युवाओं को प्रेरित करते आए हैं। आज हम उन्हीं के आदर्शों को याद करते हैं और अपने देश के भविष्य को गढ़ने में अपनी भूमिका पर विचार करते हैं।

National Youth Day Bhashan In Hindi: उठो, जागो और लक्ष्य प्राप्त करो

मित्रों, आदरणीय गुरुजन,

आज राष्ट्रीय युवा दिवस के पावन अवसर पर मैं आप सभी का हार्दिक स्वागत करता हूं। यह दिन हमें स्वामी विवेकानंद के शब्दों और उनके अदम्य उत्साह को याद करने का अवसर देता है, जिन्होंने हमेशा युवाओं की क्षमता पर विश्वास किया।

उन्होंने कहा था, “उठो, जागो और तब तक मत रुको जब तक लक्ष्य ना हासिल कर लो।” ये वही शब्द हैं जो हमें प्रेरित करते हैं, हमें जगाते हैं और हमें हमारे सपनों की ओर आगे बढ़ने की प्रेरणा देते हैं। आज का युवा पीढ़ी भारत का भविष्य है। हमारे हाथों में हमारे राष्ट्र की प्रगति और समृद्धि का भविष्य है।

हमें शिक्षा, प्रौद्योगिकी, सामाजिक सेवा और हर उस क्षेत्र में योगदान देना चाहिए जहां हमारी प्रतिभा चमक सके। हमें अपनी संस्कृति और परंपराओं पर गर्व करना चाहिए और साथ ही साथ वैश्विक परिदृश्य को समझना चाहिए।

आइए आज हम संकल्प लें कि हम स्वामी विवेकानंद के आदर्शों पर चलेंगे, अपने आप में सर्वश्रेष्ठ लाएंगे और भारत को दुनिया का शीर्ष राष्ट्र बनाने का प्रयास करेंगे।

जय हिंद!

National Youth Day Short Speech In Hindi

माननीय अतिथिगण, आदरणीय गुरुजन और मेरे प्यारे साथियों,

आप सभी को राष्ट्रीय युवा दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं! आज का दिन स्वामी विवेकानंद को याद करने और उनके आदर्शों से प्रेरणा लेने का अवसर है। वे युवाओं में अथाह शक्ति और क्षमता का विश्वास करते थे। उन्होंने एक बार कहा था, “उठो, जागो और तब तक मत रुको जब तक अपना लक्ष्य प्राप्त न कर लो।” ये शब्द ही नहीं, हमारे जीवन का मोट्टो बनने चाहिए।

युवा होना चुनौतियों का सामना करने के साथ-साथ नई संभावनाओं को तलाशने का भी सुनहरा अवसर है। आज का युवा इतिहास में सबसे अधिक शिक्षित और जागरूक है। टेक्नोलॉजी, ज्ञान और संसाधनों तक हमारी पहुंच पहले कभी नहीं रही। लेकिन इन सबके बीच, हमें अपनी जड़ों को न भूलना चाहिए। भारत की समृद्ध संस्कृति और मूल्यों को हमें अपने साथ आगे ले जाने की जरूरत है।

हमें अपनी शिक्षा को सिर्फ परीक्षा उत्तीर्ण करने का साधन नहीं, बल्कि समाज को बदलने का उपकरण बनाना चाहिए। हमें उन समस्याओं का समाधान खोजने पर ध्यान देना चाहिए जो हमारे देश और दुनिया का सामना कर रही हैं। पर्यावरण संरक्षण, गरीबी उन्मूलन, भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन और सामाजिक सुधार – ये ऐसे क्षेत्र हैं जहां युवाओं की ऊर्जा और नवाचार का बड़ा योगदान हो सकता है।

स्वामी विवेकानंद ने आत्मविश्वास और आत्मनिर्भरता पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा, “तुम स्वयं प्रकाश हो। किसी से उधार मत लो।” हमें अपनी योग्यताओं और क्षमताओं पर विश्वास करना चाहिए। हमें हार न मानने का जज्बा रखना चाहिए और अपने लक्ष्यों को हासिल करने के लिए कठिन परिश्रम करना चाहिए।

मुझे विश्वास है कि हमारे देश का भविष्य उज्ज्वल है, क्योंकि हमारे पास आज इतना प्रतिभाशाली और जागरूक युवा वर्ग है। आइए, स्वामी विवेकानंद के आदर्शों पर चलते हुए, एक बेहतर भारत और बेहतर दुनिया बनाने का संकल्प लें।

जय हिंद!

National Youth Day Bhashan In Hindi 2024

नमस्ते, साथियों!

आज के दिन, राष्ट्रीय युवा दिवस के पावन अवसर पर मैं आप सभी का स्वागत करता हूँ। आज हम स्वामी विवेकानंद की जयंती मना रहे हैं, जिन्होंने विश्व मंच पर भारत का गौरव बढ़ाया और युवा पीढ़ी को जीवन का सार समझाया।

स्वामी विवेकानंद ने युवाओं को सदैव आगे बढ़ने और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा, “उठो, जागो और तब तक मत रुको, जब तक लक्ष्य नहीं मिल जाए।” उनकी यह सीख आज भी युवाओं के लिए मार्गदर्शक है।

हम, युवा, समाज का भविष्य हैं। हमारे हाथों में ही हमारे राष्ट्र का विकास निहित है। हमें अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी और देश के विकास के लिए जी-जान से जुट जाना होगा। हमें शिक्षा, ज्ञान और कौशल का अर्जन करना होगा, और उनका उपयोग समाज के उन्नयन के लिए करना होगा।

हमें नई सोच विकसित करनी होगी और नवाचार करने की क्षमता विकसित करनी होगी। हमें चुनौतियों से डरना नहीं चाहिए, बल्कि उनका सामना करना चाहिए। हमें अपने देश को विश्व का अग्रणी राष्ट्र बनाने का संकल्प लेना चाहिए।

आइए, आज ही राष्ट्रीय युवा दिवस पर, हम स्वामी विवेकानंद के आदर्शों को अपनाएं। आइए, देश के विकास में अपना योगदान दें और भारत का नाम रोशन करें।

धन्यवाद!

Pooja Kumari

Pooja Kumari is a passionate author at Live Bharat Tak, specializing in the latest job openings, educational updates, and result announcements. With a dedication to providing accurate and timely information

Leave a Reply