Board Exams में पेपर सॉल्व करते समय आप भी रखें ये सावधानियां, न करें गलतियां,वरना बाद में पड़ेगा पछताना

आजकल बोर्ड परीक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए तैयारी का एक विशेष समय होता है। सर्दियों की छुट्टियों में वे खास तौर पर इस तरह से पढ़ाई करना चाहते हैं कि फाइनल एग्जाम में मदद मिले। सैंपल पेपर सॉल्व करने से लेकर रिवीजन और डाउट क्लियर करने तक हर तरह की तैयारी इस समय चल रही है। इसका एक हिस्सा पेपर लिखते समय की गई गलतियाँ हैं। कई बार छात्रों को यह पता नहीं चल पाता कि गलती न होने पर भी उन्हें अच्छे अंक क्यों नहीं मिले या अंक कहां कट गए। दरअसल कुछ छोटी-छोटी लेकिन महत्वपूर्ण बातें होती हैं जिनका ध्यान न रखने पर हो जाती हैं। आइए आज उनके बारे में बात करते हैं।

Board Exams में अच्छे नंबर लाने के लिए ध्यान रखने योग्य बातें

1. पेपर का खूब अभ्यास करें

मुख्य परीक्षा से पहले पेपर का खूब अभ्यास करें ताकि आपको पेपर पैटर्न का अच्छा अंदाजा हो जाए। इससे आपको यह पता चल जाएगा कि पेपर में किस तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं, उनके उत्तर कैसे लिखने चाहिए, और कितना समय लगता है। आप ऑनलाइन या ऑफलाइन उपलब्ध सैंपल पेपर का अभ्यास कर सकते हैं।

2. समय प्रबंधन रखें

समय प्रबंधन बहुत महत्वपूर्ण है अन्यथा पेपर छूट जाएगा या आप जो उत्तर लिखना चाहते हैं वह नहीं लिख पाएंगे। पेपर हल करने से पहले एक अनुमान लगा लें कि प्रत्येक सेक्शन को पूरा करने में कितना समय लगेगा। फिर, उसी अनुसार अपने समय का प्रबंधन करें।

3. पेपर को ध्यान से पढ़ें

याद रखें कि पेपर हल करने से पहले उसे ठीक से पढ़ लें। जो पूछा गया है उसका उत्तर दें, न कि जो आपके मन में आए। प्रश्न को ध्यान से पढ़ने से आपको यह पता चल जाएगा कि प्रश्न क्या पूछ रहा है और उसके उत्तर के लिए आपको क्या जानकारी चाहिए।

4. शब्द सीमा का पालन करें

प्रश्न में शब्द सीमा दी होती है। उस सीमा का पालन करें। इससे आपको यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि आपका उत्तर प्रश्न के अनुसार है और आपने अनावश्यक जानकारी नहीं लिखी है।

5. उत्तर को समृद्ध बनाएं

उत्तर को समृद्ध बनाएं और आवश्यकतानुसार चित्र (लेबल), फ्लो चार्ट, टेबल, ग्राफ़ आदि बनाएं। इससे आपका उत्तर अधिक प्रभावी होगा और आप अधिक अंक प्राप्त कर सकते हैं।

6. आरेखों को लेबल करें

आरेखों को लेबल किया जाना चाहिए ताकि परीक्षक को समझने में आसानी हो। रंगों का उपयोग केवल आवश्यकता होने पर ही किया जाना चाहिए।

7. शीर्षों और उपशीर्षकों का प्रयोग करें

शीर्षों और उपशीर्षकों का प्रयोग करके आप अपने उत्तर को अधिक प्रभावी बना सकते हैं। इससे परीक्षक को आपके उत्तर को समझने में आसानी होगी।

8. महत्वपूर्ण बिंदुओं को रेखांकित करें

महत्वपूर्ण बिंदुओं को रेखांकित करके आप परीक्षक का ध्यान उन बिंदुओं पर आकर्षित कर सकते हैं।

9. बिंदु बनाएं

बिंदु बनाकर आप अपने उत्तर को अधिक स्पष्ट कर सकते हैं।

10. गणित में चरणों के लिए अंक होते हैं

गणित में चरणों के लिए अंक होते हैं। उन्हें छोड़ें नहीं और यदि आप पूरा प्रश्न हल नहीं कर सकते हैं, तो आने वाले सभी चरणों को हल करें। इससे आपको कुछ अंक मिल सकते हैं।

11. उत्तर को साफ-साफ लिखें

उत्तर को साफ-साफ लिखें ताकि परीक्षक को समझने में आसानी हो। यदि आपका उत्तर अस्पष्ट है, तो परीक्षक आपको अंक नहीं दे सकता है।

12. रेखा खींचने के लिए पैमाने का प्रयोग करें

रेखा खींचने के लिए हमेशा पैमाने का प्रयोग करें। इससे आपके उत्तर अधिक सटीक होंगे।

13. सीधे उत्तर लिखें

जो पूछा गया है उसका उत्तर बिना घुमाए सीधे लिखें। घुमाकर लिखने से बचें। प्रश्न का सीधा और स्पष्ट उत्तर दें। यदि आप घुमाकर लिखते हैं, तो परीक्षक को यह समझने में मुश्किल हो सकती है कि आप क्या कहना चाह रहे हैं।

ये भी पढ़ेंबिहार में 1.22 लाख शिक्षकों की भर्ती के लिए परीक्षा का नया शेड्यूल जारी

इन बातों का ध्यान रखकर आप बोर्ड परीक्षाओं में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं। इसलिए, इन बातों को ध्यान में रखकर पेपर सॉल्व करें और अच्छे अंक प्राप्त करें।

Pooja Kumari

Pooja Kumari is a passionate author at Live Bharat Tak, specializing in the latest job openings, educational updates, and result announcements. With a dedication to providing accurate and timely information

Leave a Reply