हुंडई भारत में 2024 में लॉन्च करेगी ये पांच नई कारें, जानिए क्या खास है इनमें
  • Post author:

भारत की सबसे बड़ी कार कंपनियों में से एक हुंडई अगले साल 2024 तक अपने भारतीय बाजार में पांच नई कारें लॉन्च करने की योजना बना रही है। इन कारों में से कुछ मौजूदा मॉडलों के फेसलिफ्ट वर्जन होंगे, जबकि कुछ नए मॉडल होंगे।

1. हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट (Hyundai Creta Facelift 2024)

Youtube :

संभावित लॉन्च : जनवरी 2024

संभावित कीमत : 10.50 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू

हुंडई क्रेटा भारत में कंपनी की सबसे पॉपुलर कारों में से एक है और देश की टॉप-सेलिंग एसयूवी कार है। सेकंड जनरेशन क्रेटा को भारत में 2020 में लॉन्च किया गया था और तब से लेकर अब तक इस कॉम्पेक्ट एसयूवी कार को कोई बड़ा अपडेट नहीं मिला है, ऐसे में कंपनी इसका नया फेसलिफ्ट वर्जन उतारने की तैयारी कर रही है जिसे अगले साल तक लॉन्च किया जाएगा।

फेसलिफ्ट क्रेटा एसयूवी में सेल्टोस फेसलिफ्ट वाले इंजन ऑप्शंस दिए जाएंगे, जिनमें 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन (115 पीएस/144 एनएम), 1.5-लीटर डीजल (116 पीएस/250 एनएम) और सेगमेंट का सबसे पावरफुल 1.5-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन (160 पीएस/253 एनएम) शामिल होंगे।

इस अपकमिंग कार में मौजूदा मॉडल वाले फीचर्स जैसे 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, पैनोरमिक सनरूफ और वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें मिलने जारी रहेंगे। अनुमान है कि इसमें 10.25-इंच डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, 360-डिग्री कैमरा और लेवल 2 एडीएएस फीचर्स भी दिए जा सकते हैं।

2. हुंडई अल्कजार फेसलिफ्ट (Hyundai Alcazar Facelift 2024)

संभावित लॉन्च : मार्च 2024

संभावित कीमत : 16 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू

हुंडई फेसलिफ्ट क्रेटा के अलावा अल्कजार फेसलिफ्ट को भी भारत में अगले साल तक लॉन्च कर सकती है। इस क्रेटा-बेस्ड थ्री-रो एसयूवी कार को 2021 में लॉन्च किया गया था। लॉन्चिंग से लेकर अब तक इस गाड़ी को हल्का-फुल्का डिज़ाइन अपडेट ही मिला है, साथ ही इसमें नया इंजन ऑप्शन भी शामिल हो चुका है। अब अल्कज़ार एसयूवी को नए फेसलिफ्ट अपडेट की आवश्यकता है।

हुंडई की इस थ्री-रो एसयूवी कार के फेसलिफ्ट वर्जन में मौजूदा मॉडल वाले इंजन ऑप्शंस: 1.5-लीटर टर्बो पेट्रोल (160 पीएस/253 एनएम) और 1.5-लीटर डीजल (115 पीएस/250 एनएम) दिए जाएंगे। अनुमान है कि कंपनी इस कार में ड्यूल 10.25-इंच डिस्प्ले, वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें, पैनोरमिक सनरूफ, 360-डिग्री कैमरा और लेवल 2 एडीएएस फीचर्स दे सकती है।

3. हुंडई ट्यूसॉन फेसलिफ्ट (Hyundai Tucson Facelift 2024)

लॉन्च: जून 2024

कीमत: 30 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू

हुंडई ट्यूसॉन भारत की सबसे लोकप्रिय एसयूवी में से एक है। कंपनी ने इस साल की शुरुआत में अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च की थी। अब उम्मीद है कि कंपनी इसे भारत में भी 2024 तक उतार सकती है।

नई हुंडई ट्यूसॉन फेसलिफ्ट में कई कॉस्मेटिक बदलाव किए गए हैं। इसके फ्रंट में नया ग्रिल, नई हेडलैंप और नई बंपर दिया गया है। इसके रियर में भी नए टेललैंप और नया बंपर दिया गया है।

कार के इंटीरियर में भी कुछ बदलाव किए गए हैं। इसमें नया डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, नया टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और नई स्टीयरिंग व्हील दिया गया है।

इंजन के मामले में, नई हुंडई ट्यूसॉन फेसलिफ्ट में मौजूदा मॉडल वाले इंजन ऑप्शंस : 2-लीटर डीजल (186 पीएस/416 एनएम) और 2-लीटर पेट्रोल (156 पीएस/192 एनएम) मिलने जारी रह सकते हैं।

4. हुंडई कोना इलेक्ट्रिक फेसलिफ्ट (Hyundai Kona Electric Facelift 2024)

लॉन्च: मई 2024

कीमत: 25 लाख रुपये से शुरू (एक्स-शोरूम)

हुंडई कोना इलेक्ट्रिक भारत की सबसे लोकप्रिय इलेक्ट्रिक कार में से एक है। कंपनी ने इस साल की शुरुआत में अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च की थी। अब उम्मीद है कि कंपनी इसे भारत में भी 2024 तक उतार सकती है।

नई हुंडई कोना इलेक्ट्रिक फेसलिफ्ट में कई कॉस्मेटिक बदलाव किए गए हैं। इसके फ्रंट में नया ग्रिल, नई हेडलैंप और नई बंपर दिया गया है। इसके रियर में भी नए टेललैंप और नया बंपर दिया गया है।

कार के इंटीरियर में भी कुछ बदलाव किए गए हैं। इसमें नया डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, नया टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और नई स्टीयरिंग व्हील दिया गया है।

इंजन के मामले में, नई हुंडई कोना इलेक्ट्रिक फेसलिफ्ट में दो बैटरी पैक्स: 48.4 केडब्ल्यूएच और 65.4 केडब्ल्यूएच के साथ इलेक्ट्रिक मोटर दी जाएगी जो क्रमशः 155 पीएस और 218 पीएस का पावर आउटपुट देगी। हुंडई का कहना है कि अपडेटेड कोना इलेक्ट्रिक की रेंज 490 किलोमीटर तक होगी। इस गाड़ी की बैटरी को 10 से 80 प्रतिशत 41 मिनट में चार्ज किया जा सकेगा।

5. हुंडई आयोनिक 6 (Hyundai Ioniq 6)

लॉन्च: अप्रैल 2024

कीमत: 65 लाख रुपये से शुरू (एक्स-शोरूम)

हुंडई आयोनिक6 हुंडई की फ्लैगशिप इलेक्ट्रिक कार है। इस कार को कंपनी ने पिछले साल लॉन्च किया था। अब उम्मीद है कि कंपनी इसे भारत में भी 2024 तक उतार सकती है। आयोनिक6 में 77.4-kWh बैटरी पैक के साथ एक इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है जो 228 पीएस की पावर और 350 एनएम का टॉर्क देती है। इसकी डब्ल्यूएलटीपी सर्टिफाइड रेंज 610 किलोमीटर से ज्यादा है।

आयोनिक6 की एक्सटीरियर डिज़ाइन काफी स्टाइलिश है। कार के सामने की तरफ एक बड़ा ग्रिल दिया गया है, जो कार को एक स्पोर्टी लुक देता है। कार के साइड प्रोफाइल पर 19-इंच के अलॉय व्हील दिए गए हैं। कार के पीछे की तरफ एक बड़ा टेल लैंप दिया गया है, जो कार को एक आकर्षक लुक देता है।

ये भी पढ़ें : Maruti Suzuki eVX Electric Suv Launch Date: मारुति सुजुकी की eVX SUV ने दिखाई झलक,जानें कब आएगी और क्या खास होगा इसमें

आयोनिक6 के इंटीरियर डिज़ाइन को भी काफी ध्यान से डिज़ाइन किया गया है। कार के केबिन में एक बड़ा 12.3-इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और एक 12.3-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। कार में एक एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें, पैनोरमिक सनरूफ और एडीएएस जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

Hyundai 2024 Car Launch Date, Features and Price

2024 में भारतीय बाजार के लिए हुंडई की योजना काफी रोमांचक लगती है। कंपनी न केवल चार नई कारों (ट्यूसॉन फेसलिफ्ट, कोना इलेक्ट्रिक फेसलिफ्ट, आयोनिक 6 और सैंट्रो/ग्रैंड आई10 निओस फेसलिफ्ट) को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है, बल्कि वह पहले से मौजूद मॉडलों को भी अपडेट करने पर ध्यान दे रही है। इन अपडेटेड कारों के साथ, हुंडई भारतीय बाजार में अपनी पकड़ मजबूत करने और आने वाले सालों में बिक्री बढ़ाने की उम्मीद कर रही है।

बेशक, इन सभी कारों की लॉन्च तिथि, कीमत और फीचर्स अभी तक आधिकारिक तौर पर घोषित नहीं किए गए हैं। लेकिन जैसा कि हमने देखा, ये आने वाली हुंडई कारें काफी आकर्षक और आधुनिक हैं, और निश्चित रूप से भारतीय ग्राहकों का ध्यान आकर्षित करेंगी। तो, आप इनमें से कौनसी कार का सबसे ज्यादा इंतज़ार कर रहे हैं? हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं!

Uday Kumar

I'm Uday Kumar, an accomplished author known for my insightful perspectives on the business and automotive industries. My work on Live Bharat Tak, a leading platform for business and auto news, is praised for its depth, clarity, and foresight.

Leave a Reply