Bihar Graduation Scholarship 2023
Bihar Graduation Scholarship 2023

Bihar Graduation Scholarship 2023: भारत में बेटियों के शिक्षा के प्रसार के लिए कई सरकारी पहल की गई हैं, जिनमें से एक है मुख्यमंत्री बालिका (स्नातक) प्रोत्साहन योजना 2023। यह योजना बिहार सरकार द्वारा शुरू की गई है, जिसका उद्देश्य राज्य की बेटियों को स्नातक स्तर की शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करना है और इस स्तर तक पहुँचने पर उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान करना है। आइए इस योजना के विभिन्न पहलुओं पर गहराई से विचार करें।

Bihar Graduation Scholarship 2023 का विवरण:

  • नाम: Bihar Graduation Scholarship (स्नातक छात्रवृत्ति)
  • आवेदन का तरीका: ऑनलाइन
  • आवेदन की अंतिम तिथि: 31 दिसंबर 2023
  • वर्तमान स्थिति: ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पुनः शुरू
  • भुगतान स्थिति: बैंक खाते में भुगतान भेजा जा रहा है

Important Dates:

  • ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि: 31 दिसंबर 2023
  • आवेदन पत्र में सुधार की अंतिम तिथि: 15 जनवरी 2024
  • छात्रवृत्ति राशि वितरण का अनुमानित समय: मार्च 2024

Bihar Graduation Scholarship 2023: उद्देश्य और लाभ

इस योजना का प्रमुख उद्देश्य बेटियों की उच्च शिक्षा तक पहुंच बढ़ाना है। बिहार में सामाजिक-आर्थिक विषमताओं के कारण कई बेटियां स्नातक स्तर की शिक्षा प्राप्त करने से वंचित रह जाती हैं। यह योजना ऐसे ही परिवारों को आर्थिक सहायता प्रदान कर उनकी बेटियों को कॉलेज भेजने के लिए प्रोत्साहित करती है।

योजना के तहत लाभार्थियों को स्नातक की डिग्री पूरी करने पर 50,000 रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है। यह राशि बेटियों की आगे की शिक्षा या उनके भविष्य के लिए उपयोगी साबित हो सकती है। इसके अलावा, यह योजना समाज में बेटियों के महत्व को रेखांकित करती है और उनके शिक्षा प्राप्त करने के अधिकार को मजबूत करती है।

कब और किसे मिलेगी 50 हजार की यह Bihar Snatak Pass Scholarship 2023?

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना (स्नातक) प्रोत्साहन योजना के नाम से जानी जाने वाली यह छात्रवृत्ति बिहार की उन सभी छात्राओं को दी जाती है, जिन्होंने 1 अप्रैल 2021 से 30 सितम्बर 2023 के बीच स्नातक की डिग्री प्राप्त की है। चाहे आप किसी भी विषय में स्नातक हों, आपके माता-पिता की वार्षिक आय 1 लाख रुपये से कम हो, और आप बिहार की स्थायी निवासी हों, तो आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं।

Bihar Snatak Pass Scholarship 2023 Online Apply
Bihar Snatak Pass Scholarship 2023 Online Apply

यह छात्रवृत्ति आपको 50,000 रुपये की रकम प्रदान करती है, जो स्नातकोत्तर की पढ़ाई या अन्य किसी प्रोफेशनल कोर्स में शामिल होने के लिए काफी सहायक हो सकती है। छात्रवृत्ति राशि सीधे आपके बैंक खाते में भेजी जाती है, ताकि आप इसे आसानी से उपयोग कर सकें।

Bihar Graduation Pass Scholarship 2023 कब तक करें आवेदन?

आवेदन करने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2023 है। इसलिए, यदि आप इस छात्रवृत्ति के लिए पात्र हैं और लाभ उठाना चाहते हैं, तो जल्दी से आवेदन कर दें।

आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया बहुत ही सरल है, लेकिन इसके लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत होगी।

आवश्यक दस्तावेजों में शामिल हैं:

  • आधार कार्ड
  • स्नातक मार्कशीट
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)
  • बैंक खाता विवरण

आवेदन करने की सरल प्रक्रिया

  • आधिकारिक वेबसाइट https://medhasoft.bih.nic.in पर जाएं।
  • “New Registration” पर क्लिक करके रजिस्टर करें।
  • आवश्यक दस्तावेज (आधार कार्ड, मार्कशीट, आय प्रमाण पत्र आदि) अपलोड करें।
  • आवेदन पत्र का प्रिंटआउट लें।
  • आवेदन पत्र को संबंधित कॉलेज में जमा करें।

Bihar Graduation Scholarship Selection Process & Amount Distribution

आवेदन पत्र प्राप्त होने के बाद, सामाजिक कल्याण विभाग द्वारा पात्रता शर्तों के अनुसार आवेदनों की सावधानीपूर्वक जांच की जाती है। पात्र लाभार्थियों की सूची तैयार करने के बाद, उन्हें प्रोत्साहन राशि के वितरण के लिए सूचित किया जाता है।

राशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में डीबीटी (Direct Benefit Transfer) के माध्यम से ट्रांसफर की जाती है। यह प्रक्रिया पारदर्शिता और जवाबदेही सुनिश्चित करती है और यह सुनिश्चित करती है कि लाभार्थियों को समय पर और बिना किसी परेशानी के राशि प्राप्त हो सके।

Current Status of Bihar Graduation Scholarship:

बिहार स्नातक छात्रवृत्ति 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 28 अगस्त 2023 को शुरू हुई थी और 30 जून 2023 को बंद हो गई थी। हालांकि, 15 नवंबर 2023 को आवेदन प्रक्रिया फिर से शुरू कर दी गई और 31 दिसंबर 2023 तक जारी रहेगी। वर्तमान में, छात्राएं अपने आवेदन जमा कर सकती हैं और आवेदन की स्थिति की जांच कर सकती हैं।

Easy tracking of application status

मेधा सॉफ्ट ग्रेजुएशन पोर्टल पर लॉग इन करके आप आसानी से अपने आवेदन की स्थिति को ट्रैक कर सकती हैं। पोर्टल आपको सूचित करेगा कि आपका आवेदन प्रक्रिया के किस चरण में है और यदि किसी दस्तावेज में कोई कमी है। यह सुविधा आपको किसी भी समस्या का समय रहते समाधान करने में मदद करेगी।

Apply Online for Bihar Graduation Scholarship
(For Students Passed between 01 April 2021 to 30 September 2023 )
Check Registration Status
Student Login to Finalize Application
Check Payment List

हम आशा करते हैं कि यह लेख आपको बिहार स्नातक छात्रवृत्ति 2023 के बारे में पूरी जानकारी देगा। यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो कृपया हमें कमेंट में बताएं।

यह लेख केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है और किसी भी कानूनी या वित्तीय सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए।

Pooja Kumari

Pooja Kumari is a passionate author at Live Bharat Tak, specializing in the latest job openings, educational updates, and result announcements. With a dedication to providing accurate and timely information

Leave a Reply