BGMI Ban News
  • Post author:

BGMI Ban News: लोकप्रिय मोबाइल गेम Battlegrounds Mobile India (BGMI) एक बार फिर भारत में चर्चाओं में है। News18 की एक रिपोर्ट के अनुसार, BGMI का भविष्य अगले कुछ हफ्तों में तय होगा। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि केंद्र सरकार के साइबर सुरक्षा विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी (जो कानून प्रवर्तन एजेंसियों के साथ समन्वय के लिए जिम्मेदार हैं) ने प्रकाशन को बताया है कि एजेंसी ने BGMI app को Banned करने की सिफारिश की है।

आपको याद होगा कि BGMI को जून 2021 में भारत सरकार द्वारा कुछ चिंताओं के चलते Ban कर दिया गया था। मई 2023 में कुछ बदलावों के साथ इसे फिर से Launch किया गया था, जिनमें गेम का पूरा डेटा भारत में स्टोर करना और गेम के खूनी पहलुओं को कम करना शामिल था।

प्रस्तावित प्रतिबंध के कारणों में कथित तौर पर पाकिस्तानी नागरिक Seema Haider का भारत में प्रवेश और अन्य अपराध शामिल हैं जिन्हें गेम से जोड़ा गया है। सूत्रों का सुझाव है कि BGMI के माध्यम से एकत्र किया गया डेटा संभावित रूप से cyber हमलों का कारण बन सकता है और देश की सुरक्षा से समझौता कर सकता है। ऐसा कहा जाता है कि पाकिस्तानी नागरिक Seema Haider की मुलाकात BGMI Platform पर उनके पार्टनर Sachin Meena से हुई थी।

BGMI को फिर से बैन किए जाने की संभावना: क्यों?

पिछले दिनों News18 की एक रिपोर्ट के अनुसार, केंद्र सरकार के Cyber ​​Security Department को BGMI को लेकर कुछ चिंताएं हैं, जिनके चलते गेम को बैन किया जा सकता है। ये चिंताएं निम्नलिखित हैं:

  • विदेशी नागरिक का अवैध प्रवेश: रिपोर्ट में दावा किया गया है कि Seema Haider नाम की एक विदेशी महिला PUBG Mobile Game के जरिए अपने प्रेमी से मिलने के लिए भारत में अवैध रूप से दाखिल हुई थी। इस घटना से सरकार को लगता है कि गेम का इस्तेमाल गलत गतिविधियों को अंजाम देने के लिए किया जा सकता है।
  • डेटा का दुरुपयोग: BGMI को Develop करने वाली कंपनी Krafton को लेकर सरकार को ये चिंता है कि वो गेम से इकट्ठा किए गए डेटा का दुरुपयोग कर सकती है। चूंकि Krafton मूल रूप से एक दक्षिण कोरियाई कंपनी है, जिसकी चीनी कंपनियों के साथ भी साझेदारी है, इसलिए सरकार को शंका है कि ये डेटा चीनी सर्वरों तक पहुंच सकता है। इससे भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा हो सकता है।
  • अमेरिकी सर्वरों में डेटा स्टोरेज: हालांकि BGMI के सर्वर अमेरिका में स्थित हैं, लेकिन सरकार को आशंका है कि वहां से Data को गुप्त रूप से चीन के सर्वरों तक Transfer किया जा सकता है।

इन सभी चिंताओं के चलते सरकार ने Krafton को BGMI गेम को हटाने की “सिफारिश” की है। अगर Krafton इस सिफारिश को मान लेती है, तो BGMI को Google Play Store और Apple App Store से हटा दिया जाएगा। News18 की रिपोर्ट के अनुसार, Krafton को अगले हफ्ते केंद्र सरकार के अधिकारियों के साथ बैठक में अपना पक्ष रखने का मौका मिलेगा। इस बैठक के बाद ही यह तय होगा कि BGMI को बैन किया जाएगा या नहीं।

क्या BGMI को फिर से बैन किया जा रहा है? आइए संभावनाओं को देखें।

Youtube: Fact Storage

क्या BGMI पर फिर से प्रतिबंध लग रहा है? फिलहाल, गेम को बैन नहीं किया जा रहा है. हालांकि, एक रिपोर्ट के अनुसार, cyber security agency ने कई चिंताओं के आधार पर गेम को हटाने की सिफारिश की है. ये चिंताएं लोकप्रिय mobile battle royale game के भविष्य के लिए खतरा बन सकती हैं.

चूंकि पहले भी गेम को साइबर सुरक्षा कारणों से प्रतिबंधित किया गया था और कई आपराधिक गतिविधियों ने इसकी छवि को खराब किया है, इसलिए दोबारा unbanned होने की संभावना लगभग न के बराबर हो सकती है.

जब मई 2023 में गेम को फिर से शुरू किया गया था, तब Union IT Minister Rajiv Chandrashekhar ने साझा किया था कि BGMI का unbanned एक तीन महीने का test approval period है, जिसके दौरान मंत्रालय “उपयोगकर्ता हानि, व्यसन आदि के अन्य मुद्दों पर कड़ी नजर रखेगा” अंतिम निर्णय लेने से पहले।

अगर हालिया रिपोर्टों पर भरोसा किया जाए, तो BGMI का भविष्य अगले कुछ हफ्तों में तय हो सकता है.

Uday Kumar

I'm Uday Kumar, an accomplished author known for my insightful perspectives on the business and automotive industries. My work on Live Bharat Tak, a leading platform for business and auto news, is praised for its depth, clarity, and foresight.

Leave a Reply