You are currently viewing CUO Recruitment 2023: गैर-शिक्षण पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, पात्रता और महत्वपूर्ण तिथियां जान लें

उड़ीसा केंद्रीय विश्वविद्यालय (CUO) भारत के सबसे प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में से एक है। यह अपने उत्कृष्ट शैक्षणिक और अनुसंधान कार्यक्रमों के लिए जाना जाता है। सीयूओ ने हाल ही में कई गैर-शिक्षण पदों के लिए भर्ती के लिए एक अधिसूचना जारी की है। इस भर्ती अभियान का लक्ष्य 74 विविध पदों को भरना है, जिसमें सिस्टम विश्लेषक, हिंदी अधिकारी, सहायक रजिस्ट्रार, अनुभाग अधिकारी, हिंदी अनुवादक, जूनियर इंजीनियर, सहायक और अन्य भूमिकाएँ शामिल हैं।

सीयूओ (CUO) पदों का विवरण

सीयूओ द्वारा जारी की गई आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, भर्ती के लिए उपलब्ध पदों की सूची इस प्रकार है:

पद का नामरिक्तियों की संख्या
सिस्टम विश्लेषक03
हिंदी अधिकारी02
सहायक रजिस्ट्रार02
अनुभाग अधिकारी15
हिंदी अनुवादक02
जूनियर इंजीनियर07
सहायक37

सीयूओ (CUO) पद के लिए आवेदन शुल्क

उल्लिखित पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। एप्लिकेशन लिंक वर्तमान में सक्रिय है. आवेदकों को सलाह दी जाती है कि वे अपने आवेदन पर आगे बढ़ने से पहले निर्देशों की सावधानीपूर्वक समीक्षा करें। विभिन्न समूहों के आधार पर आवेदन शुल्क का विवरण इस प्रकार है:

समूह श्रेणीआवेदन शुल्क
समूह अ₹1000
ग्रुप बी₹500
ग्रुप सी₹250

सीयूओ पद के लिए पात्रता मानदंड

आधिकारिक अधिसूचना में पात्रता मानदंड और आयु सीमा का विवरण दिया गया है। यहां विशिष्ट पदों के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता की एक झलक दी गई है:

पद का नामशैक्षणिक योग्यताआयु सीमा
सिस्टम विश्लेषककंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग/इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में बीई/बीटेक, सी/सी++/जावा जैसी भाषाओं में व्यापक प्रोग्रामिंग अनुभव, डेटाबेस: PHP के साथ MySQL/ORACLE, और मान्यता प्राप्त संगठनों से WINDOWS/LINUX/UNIX प्लेटफार्मों से परिचित होना।21 से 35 वर्ष
सहायककेंद्र/राज्य सरकार/विश्वविद्यालय/पीएसयू में तीन साल के यूडीसी अनुभव या समकक्ष के साथ स्नातक की डिग्री। टाइपिंग, कंप्यूटर एप्लीकेशन, नोटिंग और ड्राफ्टिंग में दक्षता।21 से 30 वर्ष

व्यापक शैक्षणिक योग्यता और विस्तृत पात्रता मानदंड के लिए, आधिकारिक अधिसूचना देखें।

सीयूओ (CUO) पद के लिए चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, समूह चर्चा (जीडी) और साक्षात्कार में उनके प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा। जीडी और इंटरव्यू के लिए शॉर्टलिस्टिंग 1:3 के अनुपात में होगी।

ये भी पढ़ें : Assam Teacher Recruitment 2024: 14,223 से अधिक TGT, PGT शिक्षकों की भर्ती, यहां करे आवेदन

सीयूओ पद के लिए आवेदन प्रक्रिया

इन पदों के लिए आवेदन करना एक सीधी प्रक्रिया है। आवेदन पूरा करने के लिए इन चरणों का पालन करें:

  1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: सीयूओ भर्ती 2023
  2. होमपेज पर उपलब्ध सीयूओ भर्ती 2023 लिंक पर क्लिक करें।
  3. आवेदन पत्र में आवश्यक विवरण प्रदान करें।
  4. पूरा आवेदन पत्र जमा करें।
  5. आवश्यकतानुसार सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
  6. भविष्य के संदर्भ के लिए आवेदन का एक प्रिंटआउट अपने पास रखना सुनिश्चित करें।

सीयूओ पद के लिए लिखित परीक्षा

लिखित परीक्षा में 100 अंकों के 100 प्रश्न होंगे। परीक्षा दो घंटे की अवधि की होगी। परीक्षा में निम्नलिखित विषय शामिल होंगे:

  • सामान्य ज्ञान
  • अंग्रेजी
  • विषय-विशिष्ट ज्ञान

समूह चर्चा

जीडी उम्मीदवारों की सामान्य ज्ञान, तर्क क्षमता, विश्लेषणात्मक क्षमता और संचार कौशल का मूल्यांकन करने के लिए आयोजित की जाएगी। जीडी 30 अंकों की होगी और यह 30 मिनट की अवधि की होगी।

साक्षात्कार

साक्षात्कार उम्मीदवारों की व्यक्तिगत योग्यता, अनुभव और दृष्टिकोण का मूल्यांकन करने के लिए आयोजित किया जाएगा। साक्षात्कार 40 अंकों का होगा और यह 45 मिनट की अवधि का होगा।

नोट: भर्ती प्रक्रिया के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया आधिकारिक अधिसूचना देखें।

सीयूओ भर्ती 2023 एक आकर्षक अवसर है जो योग्य उम्मीदवारों के लिए करियर की शुरुआत करने या अपने करियर को आगे बढ़ाने का एक शानदार अवसर प्रदान करता है। चयन प्रक्रिया कठिन है, लेकिन जो भी उम्मीदवार सफल होंगे उन्हें एक प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय में काम करने का अवसर मिलेगा।

Pooja Kumari

Pooja Kumari is a passionate author at Live Bharat Tak, specializing in the latest job openings, educational updates, and result announcements. With a dedication to providing accurate and timely information

Leave a Reply